मैं दो कदम चलता

Standard

मैं दो कदम चलता और एक पल को रुकता मगर………..
इस एक पल जिन्दगी मुझसे चार कदम आगे बढ जाती ।
मैं फिर दो कदम चलता और एक पल को रुकता और….
जिन्दगी फिर मुझसे चार कदम आगे बढ जाती ।
युँ ही जिन्दगी को जीतता देख मैं मुस्कुराता और….
जिन्दगी मेरी मुस्कुराहट पर हैंरान होती ।
ये सिलसिला यहीं चलता रहता…..

फिर एक दिन मुझे हंसता देख एक सितारे ने पुछा……….
” तुम हार कर भी मुस्कुराते हो ! क्या तुम्हें दुख नहीं होता हार का ? “
तब मैंनें कहा…………….
मुझे पता हैं एक ऐसी सरहद आयेगी जहाँ से आगे
जिन्दगी चार कदम तो क्या एक कदम भी आगे ना बढ पायेगी,
तब जिन्दगी मेरा इन्तज़ार करेगी और मैं……
तब भी युँ ही चलता रुकता अपनी रफ्तार से अपनी धुन मैं वहाँ पहुँगा…….
एक पल रुक कर, जिन्दगी को देख कर मुस्कुराउगा……….
बीते सफर को एक नज़र देख अपने कदम फिर बढाँउगा।
ठीक उसी पल मैं जिन्दगी से जीत जाउगा………
मैं अपनी हार पर भी मुस्कुराता था और अपनी जीत पर भी……
मगर जिन्दगी अपनी जीत पर भी ना मुस्कुरा पाई थी

और अपनी हार पर भी ना रो पायेगी ।

बस तभी मैं जिन्दगी को जिन्दगी जीना सीखा जाउँगा।

12 responses »

  1. namaskar parashar ji… aapne kaha hai ki maine aapki kavita churakar apane home-page par likhi hai ..ji aisa bilkul nahi ..mere ek net friend ne meri orkut profile par yeh kavita bheji thi ,mujhe apane vyaktigat jeevan ke kaafi kareeb lagi yeh to maine homepage par daal di..ab main aapka reference de de raha hoon kavita ke neeche .. kasht ke liye kshamapraarthi hoon parantu aapki kavita ki maulikta par kuthaaraaghaat karne ka mera koi iraada nahi tha

एक उत्तर दें

