हुनर मुझमैं नहीं……….

Standard

चेहरे बदलने का हुनर मुझमैं नहीं ,
दर्द दिल में हो तो हसँने का हुनर मुझमें नहीं,
मैं तो आईना हुँ तुझसे तुझ जैसी ही मैं बात करू,
टूट कर सँवरने का हुनर मुझमैं नहीं ।

चलते चलते थम जाने का हुनर मुझमैं नहीं,
एक बार मिल के छोड जाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो दरिया हुँ , बेहता ही रहा ,
तुफान से डर जाने का हुनर मुझमैं नहीं ।

सरहदों में बंट जाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
रोशनी में भी दिख पाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो हवा हुँ , महकती ही रही ,
आशिंयाने मैं रह पाने का हुनर मुझमैं नहीं ।

सुन के दर्द और सताने का हुनर मुझमैं नही ,
धर्म के नाम पर खुन बहाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो इन्सान हुँ , इन्सान ही रहूँ ,
सब कुछ भुल जाने का हुनर मुझमैं नहीं ।

अपने दम पे जगमगाने हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो रात को ही दिखुंगा ,दिन में दिख पाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो चांद हूँ तन्हा ही रहा ,
तारों की तरह साथ रह पाने का हुनर मुझमैं नहीं ।

सुख में खो जाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
दुख में घबराने का हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो जिन्दगी हुँ चलती ही रहुँ ,
व़क़्त साथ छोड जाने हुनर मुझमैं नहीं ।

त़कलीफ में अश्क बहाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
दोस्तों के सामने छिप जाने का हुनर मुझमैं नहीं ,
मैं तो एहसास हुँ ,मन में ही बसुं ,
भगवान की तरह पत्थरों में रह पाने का हुनर मुझमैं नहीं ।

Hemjyotsana Parashar
http://www.hemjyotsana.wordpress.com
http://www.hemjyo.wordpress.com

8 responses »

  1. Jo sabse bada hunar is pyaree ladkee mai hai vo hai aapne aapka saadharaneekaran karna aur badee baat bhee sahaj mai kar dena.

    jyotsna ke lekhan mai jo saralta hai vo unke vyaktitva mai bhee hai. software engineer hone ke baad bhee apnee softness bacha ke rakhee hai aur bina hunar ke vo badee hunarmand hai.

  2. हार के तिमिर से भाग जाने का हुनर मुझमे नहीं ,
    ज्योति बिन जीवन जी पाने का हुनर मुझमे नहीं ,
    मैं तो “दीप” हूँ, जलता ही रहूँ,
    तूफानों से डर के बुझ जाने का हुनर मुझमे नहीं |

  3. मन पुलकित हो गया……अद्भुत लिखती हो….. बस
    इसके आगे कलम चलाने का हूनर मुझमें नहीं ……..

एक उत्तर दें

